सोमवार, 13 अप्रैल 2009

मतदाता ब्लागर्स के लिए कुछ टिप्स !



मुझे जानकारी नहीं है कि ब्लागर्स के उम्र वर्ग का कोई अध्ययन उपलब्ध है या नही मगर अनुमान तो यही है कि ज्यादातर ब्लॉगर अट्ठारह वर्ष के ऊपर ही होंगें ! लोकसभा सामान्य निर्वाचन के पहले चरण में कई प्रान्तों में दिनांक १६ अप्रैल को मतदान होने जा रहा है ! ऐसे ही मन में बात आ गयी कि क्यों न मतदान करने की प्रक्रिया की जानकारी को आपसे साझा किया जाय ! वैसे तो भारत निर्वाचन आयोग मतदाताओं को भी मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने में सक्रिय रहा है-मगर मतदान के प्रोसीजर को लेकर थोड़ी अज्ञानता लोगों में बनी रहती है -और बहुत से लोग इसे झन्झट का काम मानकर वोट ही देने नही जाते !भला ऐसी बेरुखी से लोकतंत्र की जड़ें कैसे मजबूत रह पाएंगीं ? बहुत से पढ़े लिखे लोगों में भी मतदान करने के प्रति अनिच्छा का भाव ही देखा जा रहा है ! क्या लोकतंत्र के लिए यह शुभ लक्षण है ?

जहाँ तक वोट देने /मतांकन की प्रक्रिया की बात है वह बहुत ही सरल है ! बस आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपका नाम मतदाता सूची (इलेक्टोरल रोल ) में है ! अब १६ अप्रैल को जहाँ पहले चरण का मतदान है और आगे के चरणों में भी मतदान के समय जो ज्यदातर जगहों पर सुबह सात बजे है से थोड़ा पहले -१० मिनट पहले ही जिस मतदान स्थल (पोलिंग स्टेशन ) के लिए आपका नाम मतदाता सूची में हो वहाँ पहुच जायं ! जितना देर करेंगें आपको धूप गर्मीं में लाईन में खडा होना पड़ सकता है ! वैसे ७ बजे सुबह से से पाँच बजे शाम तक मतदान अनवरत चलेगा और अपनी सुविधानुसार आप इस अवधि में कभी भी मतदान कर सकते हैं !

आप जब निर्धारित मतदान स्थल के लगभग दो सौ मीटर दूर ही रहेंगें आपको विभिन्न दलों द्वारा स्थापित चुनाव कैम्प सहजता से दिख जायेंगें जो दरअसल मतदाताओं यानि आपकी सहायता के लिए ही होते हैं -आप अपना मतदान जो गोपनीय है किसी को करें लेकिन विभिन्न पार्टियों के द्वारा लगाए गए किसी भी पार्टी के कैम्प में जाकर अपना नाम मतदाता सूची में खोजने में उनकी मदद ले सकते हैं -वे आपको एक सफ़ेद पर्ची भी देंगें जिसमें केवल आपका नाम और मतदाता सूची में आपका क्रमांक लिखा होगा ! इसमें पार्टी या प्रत्याशी का नाम या चुनाव चिन्ह भी नही होता ! इसे लेकर या बिना इसके भी आप मतदान स्थल के मुख्यद्वार पर बेहिचक पहुँच जायं ! अपने साथ कोई अस्त्र शस्त्र न रखें और ना ही मोबाईल फोन ! यह जमा किया जा सकता है ! साथ ही आपके पास किसी भी पार्टी की ऐसी कोई भी प्रचार सामग्री बिल्ला ,टोपी आदि नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह मतदान स्थल के १०० मीटर की परिधि -मतदान परिसर में मान्य नहीं है !

मुख्य द्वार से अन्दर घुसते ही आपको मतदान अधिकारी प्रथम (पोलिंग आफीसर फर्स्ट ) एक मतदाता सूची में आँख गडाए दिख जायेंगें ! यह मातादाता सूची जो इस अधिकारी के पास होती है वह मतदाता सूची की चिह्नित प्रति (मार्केड कापी आफ इलेक्टोरल रोल ) कहलाती है ! मार्क्ड कापी इसलिए कि इसमें मतदाता का नाम मिल जाने पर उसके नाम पर चिह्न लगा दिया जाता है ! यह अधिकारी आपका नाम यदि आप पर्ची ले गएँ हैं तो उससे या फिर आप से सीधे पूंछ कर मतदाता सूची में ढूंढेगा ! वह आपका मतदाता फोटो पहचान पत्र -इपिक ( इलेक्टोरल फोटो आईडेनटिटि कार्ड ) भी देखेगा या उसके न होने पर कई और पहचान के विकल्प जैसे आपका पासपोर्ट / ड्राविंग लाईसेंस /पासबुक /पैन कार्ड /आपकी नियोक्ता संस्था द्बारा जारी परिचय पत्र /आर्म्स लाईसेंस /आदि वैकल्पिक पहचान पत्रों से आपकी पहचान सही मतदाता के रूप में करेगा और अपने सामने रखे मतदाता सूची में आपके नाम के बॉक्स में एक लाल तिरछी रेखा बना देगा और अगर आप महिला हैं तो वह तिरछी रेखा के साथ ही आपके मतदाता क्रमांक को लाल रंग से राउंड भी कर देगा ! मतलब आपकी पहचान स्थापित हो गयी !

अब आप आगे बढ़ें -बगल में ही मतदान अधिकारी द्वितीय आपको दिखेंगें जो झटपट आपकी बाईं तर्जनी ( इंडेक्स फिंगर ) पर अमिट स्याही लगा देंगें जो तुंरत ही सूख कर जल्दी न मिटने वाला निशान बना देती है ! यही अधिकारी आपके बारे में एक रजिस्टर में जानकारी भरेगा और आपके हस्ताक्षर कराने के साथ आपके पहचान पत्र के अन्तिम चार अंकों को भी उसमें लिखेगा और आपको एक पर्ची भी उसी के आधार पर बना कर देगा ! इस काम में दो मिनट से ज्यादा वक्त नही लगता ! आप उस पर्ची को लेकर मतदान अधिकारी तृतीय के पास जायेंगें जो आपसे वह पर्ची लेकर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ई वी एम् ) के अपने सामने के कंट्रोल यूनिट के नीले बैलट बटन को दबा कर मशीन को आन कर देगा और आप से कहेगा कि आप वोटर कम्पार्टमेंट में जाकर अपने पसंद के प्रत्याशी को वोट दे दें !

वोटर कम्पार्टमेंट चारो ओर से ढंका रहेगा और आप गोपनीय तौर पर सामने बैलट यूनिट में अपनी पसंद के मतदाता सामने नाम और उसके चुनाव चिन्ह के सामने की नीली बटन को दबा दें -एक बीप की लम्बी आवाज आयेगी ! बस हो गया आपका मतदान ! और आप निकास द्वार से बाहर हो लें ! बस यही तो करना है मतदान में ! बिल्कुल न हिचकें और मतदान में जरूर हिस्सा लें ! सुरक्षा की भी अभूतपूर्व व्यवस्था हो रही है -लगभग सभी मतदान स्थल पर केन्द्रीय पुलिस फोर्स को तैनात किया जा रहा है !




मतदान प्रक्रिया के बारे में आपकी किसी भी जिज्ञासा का स्वागत है !

27 टिप्‍पणियां:

  1. गुरुदेव , बिना दलों के शिबिरों में गये कम-से-कम ब्लॉगर मतदाता सूची तथा मतदान केन्द्र एवं अपनी क्रम संख्या देख सकते हैं , चूंकि इन आम चुनावों में पहली बार पूरी सूची संजाल पर उपलब्ध है । प्रक्रिया यहाँ दी गई है ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत बहुत शुक्रिया ,यह तो मैं भूल ही गया था ! अब तो पूरी मतदाता सूची नेट पर ही है !

    उत्तर देंहटाएं
  3. " आभार इस लेख के लिए.......और मतदान से सम्बन्धित आवश्यकताओं से अवगत करने के लिए"

    Regards

    उत्तर देंहटाएं
  4. ब्लॉगर मतदाता सूची तथा मतदान केन्द्र एवं अपनी क्रम संख्या देख सकते हैं .पूरी सूची संजाल पर उपलब्ध है
    http://eci.nic.in/index.asp

    बहुत बहुत शुक्रिया

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत बढिया जानकारी दी आपने.

    रामराम.

    उत्तर देंहटाएं
  6. जानकारी का शुक्रिया ... मतदान में जरूर हिस्‍सा लूंगी ... सुरक्षा की व्‍यवस्‍था तो रहती ही है।

    उत्तर देंहटाएं
  7. वो दिन ज़ल्द आये जब बिना किसी सीख-समझाईश के हमारे देश मे हर चुनाव मे शत-प्रतिशत मतदान हो।

    उत्तर देंहटाएं
  8. हमारा तो नाम ही इलेक्टोरल रोल में नहीं है.. हा मगर हम कुछ बांग्लादेशियों को जानते है जो उस लिस्ट में मिल जायेंगे :)

    उत्तर देंहटाएं
  9. काम के लिंक और काम की सूचनायें।
    एक चीज समझ में नहीं आती कि नित्य प्रति गैलप और प्यू अमरीकी चुनाव पर हवा का रुख और सर्वेक्षण दे सकते हैं तो भारत में जड़ता क्यूं है।

    उत्तर देंहटाएं
  10. बहुत उम्दा और सामयिक जानकारी .धन्यवाद आपको .

    उत्तर देंहटाएं
  11. अपना नाम कहीं और हैं और हम कहीं और :(

    उत्तर देंहटाएं
  12. समयोचित मार्गदर्शन. आभार

    उत्तर देंहटाएं
  13. अरविंद जी हम तो जाते हैं अपना नंबर याद कर के, मत दे कर चले आते हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  14. इस जानकारी के लिए आभार..लेकिन हमारे काम की नहीं क्यों की अब भी हम प्रवासी भारतीय मतदान नहीं कर पाते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  15. क्या जो अनगिनत विद्यार्थी अपने शहर से बाहर रहते हैं वो डाक मतदान का प्रयोग नहीं कर सकते?

    उत्तर देंहटाएं
  16. @Abhishek ji,the option for postal ballot is still not available to common people.Its allowed to some special catogeries and to those who are on election duty.

    उत्तर देंहटाएं
  17. हमने तो अपनी वोटर आई डी भी चका चक करा ली है जी....

    उत्तर देंहटाएं
  18. लगता है आपको डी.एम.ने इस बार भी ट्रेनिंग का जिम्मा सौंप दिया है। एलेक्शन ड्यूटी का हैंग-ओवर ब्लॉगर भाइयों के लिए फायदेमन्द साबित हो रहा है :) शुक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं
  19. अरे वाह, निर्वाचन कार्यालय से मिली आपको ट्रेनिंग ब्लॉगर्स के काम आई, यह देख कर प्रसन्नता हो रही है।
    ----------
    तस्‍लीम
    साइंस ब्‍लॉगर्स असोसिएशन

    उत्तर देंहटाएं
  20. आलेख उपयोगी लगा.

    यहां कल वोट का दिन है. धर्मपत्नी ने याद दिला दिया कि सुबह वोट करके उनको अपने सत्संग में जाना है. आईडी कार्ड इस कारण निकाल कर रख लिये हैं.

    बाकी सब के लिये शुभ -- मेरा मतलब यह है कि ऐसी सरकार बने जो आम भारतीय की जरूरतों पर अधिक ध्यान दे, भ्रष्टाचार के विरुद्ध लडे, हिन्दुस्तान को एक महाशक्ति बनाने के लिये अगला कदम उठाये

    सस्नेह -- शास्त्री

    उत्तर देंहटाएं
  21. मै शास्त्रीजी के शब्दो को ही अपने सन्देस मे देना चाहुगा।

    आपने लोकतान्त्रिक मर्यादाओ के साथ हमे हमारे अधिकारो के प्रति सचेत किया इसलिऐ मै आपका धन्यवाद करता हु। एवम देश कि जनता से कहना चाहुगा कि मै अपने मत का अधिकार बिना किसी भय-प्रलोभन के करुगा जो मेरा अधिकार एवम कर्तव्य दोनो ही है। साथ ही साथ ऐसे प्रतियाक्षी को मत करुगा जो स्वच्छ छवी रखता हो, इमानदार हो, जनता एवम देश कि सेवा करने वाला हो। मेरे क्षैत्र के सुख दुख मे भागीदार बनने कि भावना रखने वाले उम्मीदवार को ही मत करुगा।

    हे प्रभु

    मुम्बई से

    उत्तर देंहटाएं
  22. मुझे आपका ब्लोग बहुत अच्छा लगा ! आप बहुत ही सुन्दर लिखते है ! मेरे ब्लोग मे आपका स्वागत है !

    उत्तर देंहटाएं
  23. उपयोगी जानकारी के लिए धन्यवाद. पहली बार मतदान करने वाले मतदाता विशेष लाभान्वित होंगे. टिप्पणियों के द्वारा भी उपयोगी लिंक मिल गए.

    उत्तर देंहटाएं
  24. अगर मतदाता सूची में नमवे न हो तब क्या किया जाए भाई?

    उत्तर देंहटाएं
  25. नमवे न होई द वोटवा न दिआई

    उत्तर देंहटाएं

यदि आपको लगता है कि आपको इस पोस्ट पर कुछ कहना है तो बहुमूल्य विचारों से अवश्य अवगत कराएं-आपकी प्रतिक्रिया का सदैव स्वागत है !

मेरी ब्लॉग सूची

ब्लॉग आर्काइव