गुरुवार, 30 जून 2016

कहानी संग्रह अधूरे अफसाने-लावण्या दीपक शाह

अभी अभी लावण्या शाह (लावण्या दीपक शाह ) के कहानी संग्रह अधूरे अफसाने को पूरा किया है। चार  बाल कहानियों को समेटे कुल ग्यारह कहानियों के इस गुलदस्ते को लावण्या जी ने अपने सुदीर्घ सामाजिक जीवन के अनुभवों अॉर कुशल लेखनी से अलंकृत  किया है। कहानियों मे जीवन संघर्ष, मानवीय संवेदनाओं को लेखिका ने बखूबी अभिव्यक्ति दी है। कई कहानियों मे वतन अॉर  अपनों से विछोह की जो पीड़ा अभिव्यक्त होती है वह लेखिका के खुद के प्रवासी  जीवन का और अपने  सहधर्मियों के भोगे यथार्थ से अनुप्राणित होने की प्रतीति कराता एक यथार्थ दस्तावेज बन गया है। ज़िंदगी ख्वाब है मे जहां  महत्वाकांक्षी पति अॉर अभिमानी पत्नी की दुखांतिका है ,मऩ मीत पुरुष स्त्री के अादिम अाकर्षण की कथा है जो एक रहस्यपूर्ण परिवेश मे परवान चढ़ती है किंतु यह भी एक दुखांत गाथा है।

जनम जनम के फेरे अपनों और अपनी माटी से विछोह की पीडाभरी दास्ताँ है।  कादंबरी एक नृत्यांगना की संघर्ष गाथा है जिसमें उसके पुरुष कामुकता से उत्पीड़ित होते रहते की व्यथा कथा है।  नारी के शोषण को पुरुष कैसी कैसी रणनीतियां को अंजाम देता है यह कथा उससे खबरदार करती है।  समदर देवा भी नारी के पुरुष द्वारा शोषण की एक मानो एक चिरंतन गाथा  है किन्तु अपने कथानक में उदात्त प्रेम की भी सुगंध लिए है, मुंबई के सागर तट पर पनपती एक सात्विक प्रेम कथा मन को अंत तक बांधे  रखती है।  यहाँ उदात्त चरित्र के पुरुष पात्रों की उपस्थिति मन को गहरे आश्वस्त करती  है कि अभी भी धरा  पर मानवीयता जीवंत है।  लेखिका की यह कथा मुंबई के मछुवारों की जीवन शैली और इस मायानगरी के अँधेरे कोनो को भी आलोक में लेती है।



 कौन सा फूल सर्वश्रेष्ठ है घर में नवागंतुक दुल्हन के सहज होने के लिए जरूरी अभिभावकीय दायित्व को उकेरती है।  स्वयं सिद्धा अनुष्ठानों के आडंबरों से आक्रान्त भारतीय परिवार की कहानी है।  बालकथाओं में संवाद शैली के जरिये प्रमुख भारतीय पुराकथाओं और नायकों  का रोचक वर्णन है जो बच्चों में नैतिकता के आग्रह को तो प्रेरित करता ही है उनकी ज्ञानवृद्धि भी करता है।

लेखिका एक सिद्धहस्त रचनाकर्मी हैं। योग्य पिता की सुयोग्य पुत्री। आदरणीय पंडित नरेंद्र शर्मा जी की विलक्षण प्रतिभा पुत्री को आनुवंशिकता में मिली है।  लावण्या जी आश्चर्यजनक रूप से नारी सौंदर्य की चतुर चितेरी हैं जबकि समीक्षक इसे पुरुष डोमेन में मानता  आया है।  उन्हें नारी तन और मन की एक समादृत समझ है जो प्रशंसनीय है।  पुस्तक पढ़ने की प्रबल अनुशंसा है!

26 टिप्‍पणियां:

  1. एक अच्छी रचना से परिचित करवाने का धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  2. एक सधी हुई समीक्षा या पुस्तक परिचय पढकर अच्छा लगा. इनका नाम से परिचित हूँ, किन्तु रचनाओं से दो-चार होने का अवसर नहीं प्राप्त हुआ. पढ़ता हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  3. जय हो !
    हिन्दी ब्लॉगिंग में आपका लेखन अपने चिन्ह छोड़ने में कामयाब है , आप लिख रहे हैं क्योंकि आपके पास भावनाएं और मजबूत अभिव्यक्ति है , इस आत्म अभिव्यक्ति से जो संतुष्टि मिलेगी वह सैकड़ों तालियों से अधिक होगी !
    मानते हैं न ?
    मंगलकामनाएं आपको !
    #हिन्दी_ब्लॉगिंग

    जवाब देंहटाएं
  4. आपको जन्मदिन-सह नववर्ष की हार्दिक मंगलकामनाएं!

    जवाब देंहटाएं
  5. क्या आपको तत्काल ऋण की आवश्यकता है? जानकारी के लिए ईमेल के माध्यम से हमसे संपर्क करें
    हमारी ऋण सेवा के बारे में। ईमेल: financial_creditloan@outlook.com








    क्या आपको ऋण की आवश्यकता है? क्या आप वित्तीय संकट में हैं या पैसे की जरूरत है
    अपना व्यापार शुरू करें? क्या आपको अपने कर्ज या भुगतान को व्यवस्थित करने के लिए ऋण की आवश्यकता है
    आपके बिल या एक अच्छा व्यवसाय शुरू करें? आपके पास कम क्रेडिट स्कोर है और
    आपको स्थानीय बैंकों से पूंजी ऋण प्राप्त करना मुश्किल लगता है
    अन्य वित्तीय संस्थानों? यहां से ऋण प्राप्त करने का आपका मौका है
    हमारा संगठन हम निम्नलिखित के लिए व्यक्तियों को ऋण प्रदान करते हैं
    उद्देश्यों और बहुत कुछ। व्यक्तिगत ऋण, व्यापार विस्तार, व्यापार
    स्टार्ट-अप, शिक्षा, ऋण समेकन, हार्ड मनी लोन। हम प्रदान करते हैं
    3% की कम ब्याज दर पर ऋण। ईमेल के माध्यम से आज हमसे संपर्क करें:
    financial_creditloan@outlook.com

    जवाब देंहटाएं
  6. https://www.activehindi.com/2020/09/amazing-facts-about-world-in-hindi.html

    जवाब देंहटाएं
  7. You’d outstanding guidelines here. I did a search about the field and identified that very likely the majority will agree with your web page.

    जवाब देंहटाएं
  8. I think this is one of the most significant info for me.
    And i’m glad reading your article. But should remark on some general things, The web
    site style is wonderful, the articles is really excellent


    BA 3rd Year Result

    BCom 3rd Year Result

    Vikram University BA 3rd Year result

    BA 1st Year Result

    जवाब देंहटाएं
  9. It was wondering if I could use this write-up on my other website, I will link it back to your website though. Great Thanks.

    VBSPU BA Final Year Results | BCom 3rd Year Result | MJPRU BSC Part 3rd Year Result.

    जवाब देंहटाएं
  10. Find Ivy Bronx TV Cabinet, Black tv stand with led lights, Can Accommodate 55-Inch TV Screen,Black reviews & recommendations from people you can trust.

    जवाब देंहटाएं

यदि आपको लगता है कि आपको इस पोस्ट पर कुछ कहना है तो बहुमूल्य विचारों से अवश्य अवगत कराएं-आपकी प्रतिक्रिया का सदैव स्वागत है !

मेरी ब्लॉग सूची

ब्लॉग आर्काइव