सोमवार, 19 दिसंबर 2011

फेसबुकिया दोस्तों तुम्हे सलाम!

कल फेसबुक पर शाम को मैंने टिपियाया,"जब तक कि मेरे कल के जन्मदिन की बधाईयों का ताता एक मंद झोके  से बड़े बवंडर का रूप यहाँ ले ले ,आप सभी को अग्रिम धन्यवाद और शुभकामनाओं के साथ यहाँ से मैं फूटता हूँ मित्रों ...अपना ध्यान रखें और मस्त रहें ..... :)" ..फिर सचमुच वहां  से फूट लिया ..मगर तब तक वहां आंधी आ चुकी थी और बधाईयों की बौछार अब चक्रवात का रूप लेने वाली  थी ...अब तक सैकड़ों बधाईयाँ जन्मदिन की फेसबुक पर मिल चुकी हैं और मेरे लिए मुश्किल क्या एक चुनौती है उन सभी का अलग अलग जवाब दे पाना ...उनमें से ज्यादातर तो मेरे कहने भर के मित्र हैं -वे मगर मानवीय सौहार्द और भातृत्व का प्रदर्शन करने में जी जान से जुटे हुए हैं ...आज मनुष्य ऐसे ही पृथ्वी जेता नहीं बन बैठा है -कुछ तो है इस प्रजाति में -और यह वही प्रजाति -एकजुटता है,दूसरे का साथ निभाने की अकुलाहट है जिसे हम प्रेम ,आत्मोत्सर्ग (altruism ) जैसे कितने ही रूपों में जानते आये हैं ...न कोई ख़ास जान पहचान मगर शुभकामनाएं देनें को तत्पर... 

मेरी लम्बी उम्र और स्वास्थ्य को वेद की ऋचायें पढी जा रही हैं ....तरह तरह से मनुष्य की आप्त -कोमल भावनाओं की अभिव्यक्ति दी जा रही है ...और मैं सच में अभिभूत हूँ ..इसलिए भी कि भावनाओं का यह अंनत प्रवाह मुझमें ऊर्जा भर रहा है ..मुझे जीवंत बनाए रखने का भरोसा दे रहा है -जबकि आज की इस त्रासद दुनिया में कितने ही विश्वास टूट रहे हैं इतने धोखे मिल रहे हैं और जीने के मायने धुंधलाते जा रहे हैं ...मनुष्यता का यह उज्जवल पक्ष ही जीवन में भरोसा भरता है  ,आश्वस्त करता है  ....शुभचिंतकों की कमी नहीं है यहाँ ..यहीं ब्लॉग जगत में कल तक के कई बेहद अपने आज बेगाने हो गए मगर दुनिया कहाँ अपनत्व से खाली हुई? अनजाने अजाने लोगों की शुभकामनाएं तो साथ है ....यहाँ भी और वहां भी!

हम तो देहाती आदमी ठहरे ...जहां आज भी जन्मदिन मनाने का कोई रिवाज नहीं है और न ही इन अवसरों का कोई महत्त्व ही ...दिन आते जाते ऐसे ही सारा जीवन बीत जाता है ....मैं भी अपना बर्थ डे कहाँ याद कर पाता था इस रूप में, मगर अंतर्जाल और फेसबुक से जुड़कर तो  मानो यह एक उत्सव बन गया है -एक अनुभूति की हम तो अभी भी जिन्दा हैं ,याद किये जा रहे हैं ....नहीं तो हालत उस जुमले की तरह होती जा रही थी ..."मौत से आप नाहक परेशान हैं आप जिन्दा कहाँ हैं जो मर जायेगें :)" मगर फेसबुक पर उमड़ती शुभकामनाओं की लहरें मुझे मेरी जीवन्तता का अहसास दिला रही हैं -शुक्रिया फेसबुक और शुक्रिया मेरे फेसबुकिया दोस्तों ,आपने मुझे जीने का एक नया अहसास दिया है ....सलाम! 

जब से पाबला साहब ने  जन्मदिन के  ब्लॉग के समापन की घोषणा की है ..यह जिम्मेदारी भी तो खुद भी अपुन पर आ गयी है ..नहीं तो मेरे ब्लागीय मित्र कहते कि आपने तो बताया  ही नहीं कि आपका जन्मदिन है -जैसे बता देने पर मेरी सारी गुस्ताखियाँ माफ़ हो जायेगीं  और लोग मुझे गले लगाने दौड़ पड़ेगें :) मगर न बताना भी तो अब ठीक नहीं है जब एक और आंधियां चल पडी हों तो इधर तितलियाँ कुछ तो पंख फड़फडायें ( I mean butterfly effect) ....दोस्तों क्या अब कहना  भी पड़ेगा कि आज मेरा जन्मदिन है ? :)

34 टिप्‍पणियां:

  1. आदरणीय ,
    आपको जन्मदिन की हार्दिक बधाई !
    आपके मंगलमय जीवन की कामना करते हुए ईश्वर से आपके लिए यही प्रार्थना है---
    पश्येम शरदः शतं जीवेम शरदः शतं श्रुणुयाम शरदः शतं प्रब्रवाम शरदः शतमदीनाः स्याम शरदः शतं भूयश्च शरदः शतात्।।

    जवाब देंहटाएं
  2. आपको जन्मदिन की ढेरों शुभकामनायें, आप शतायु हों।

    जवाब देंहटाएं
  3. पाबला जी ने जन्मदिन ब्लॉग बंद कर दिया -यह भी अभी जाना वर्ना हम तो धोखे में ही रह जाते ।
    अडवांस में बधाई लेने का यह अंदाज़ भी बढ़िया रहा ।

    हमारी ओर से भी जन्मदिन की ढेरों बधाइयाँ मिश्र जी ।
    यह भी याद रखें कि --ज़िंदगी जिन्दादिली का नाम है !
    शुभकामनायें।

    जवाब देंहटाएं
  4. आपको जन्मदिन की ढेरों शुभकामनायें.

    जवाब देंहटाएं
  5. हम तो यूं ही आ गए थे, दुआ सलाम के लिए, स्‍वीकार कीजिए...
    (कहें कि जन्‍मदिन की मुबारकबाद)

    जवाब देंहटाएं
  6. सूचित किया है तो शुभकामनायें देनी ही होंगी ...
    बहुत -बहुत बधाई !

    जवाब देंहटाएं
  7. न वेदों का ज्ञान है, न साहित्य का, न इस बात का भान है कि महापुरुषों को जन्मदिन की शुभकामनाएं कैसे देते हैं, न फेसबुक पर हमारी दोस्ती है... फिर भी जब जान ही गए हैं तो मिठाई खाएं न खाएं जन्मदिन की बधाई तो बनाती है हमारी और से..
    सो पंडित जी हमारी और से भी जन्मदिन की मंगलकामनाएं.. आप शतायुष्य हों!!

    जवाब देंहटाएं
  8. जन्मदिन की ढेरों शुभकामनायें !

    जवाब देंहटाएं
  9. एक बार फ़िरसे जन्मदिन की बधाई और ढेरों शुभकामनायें!

    जवाब देंहटाएं
  10. .
    .
    .
    ढेर सारी बधाइयाँ 'बड्डे बॉय' को... :)



    ...

    जवाब देंहटाएं
  11. अब हमें क्या पता था कि जन्म दिन की खास बधाइयां आपको ऊर्जा देती हैं :)

    हमारी शुभकामनायें स्वीकारिये चाहे इनसे अपेक्षित ऊर्जा भले ही ना मिले पर आपके कांधे के साथ एक कांधा और महसूस कीजियेगा !

    जवाब देंहटाएं
  12. तो हो जाए फिर मटर की घुघरी और भाई साहब फिर तो कडवा मुंह करवाओ .......मुबारक यह शुभ दिन ये रात ...

    जवाब देंहटाएं
  13. जुग-जुग जियो महाराज,जन्मदिन मुबारक हो,आप शतायु हों,मंगलकामनाएँ...ये सब मुझे रस्मी-सा लगता है,बज़रिये फेसबुक,फिर भी मन को पढकर -सुनकर तसल्ली-सी होती ज़रूर है. इस मायने में फेसबुक ज़रूर हमें आगाह कर देता है.

    सोलह दिसम्बर को मैंने भी न चाहते हुए फेसबुक में एक स्टेटस दिया था कि घरेलू हिसाब से अपन उस दिन धरती पर अवतरित हुए थे,उस पर जिन लोगों की निगाह गई,खूब गई,दिल को सुकून मिला. फेसबुक तो वही सूचना अपने -आप देता है जो उसमें दर्ज है,मैंने वहाँ पर आधिकारिक-तिथि लिख रखी है,इसलिए कई लोगों को सूचना नहीं मिल पाई!

    बहरहाल ,आप ज़श्न मनाएं और अच्छे दोस्तों का साथ लगातार मिलता रहे....सक्सेना साहब,अली साहब,दराल साहब,पाबला साहब...और हाँ एक-आध मेरे जैसा भी !

    जिंदगी को यूँ ही जीता जा मुसाफिर,
    मौज भी आ जायेगी,राह भी कट जायेगी !!

    ------मेरे गुरु,आदर्श और दोस्त को ढेर सारी खुशी नसीब हो !

    जवाब देंहटाएं
  14. ...और हाँ,क्या ब्लॉगर मित्रों को भूल गए आप ? फेसबुक से ज़्यादा आपकी धमक तो ब्लॉग पर है.

    आपके कई खास मित्र केवल ब्लॉग पर ही हैं !!

    जवाब देंहटाएं
  15. ओह..! तो आज आपका जन्म दिन है!!

    मेरी भी बधाई स्वीकार करें। बाबा विश्वनाथ आपको ऐसे ही उर्जावान बनाये रखें। आपकी उम्र लम्बी हो..सभी के लिए लाभकारी बने रहें।

    देर से लग रही है पर देर से है नहीं मेरी बधाई। जैसे ही पता चला वैसे ही कूद कर यहां आ गया। देखिए न कल आप अली सा कि उर्जा का राज जानना चाहते थे आज उन्होने बता दिया कि आप कहां से उर्जा प्राप्त करते हैं:-)

    यह दिसंबर का महीन है भी काफी महत्वपूर्ण। कई महान हस्तियों का जन्म दिन इसी माह में हुआ। प्रभु यीशु को तो सभी जानते हैं मगर साथ-साथ 25 दिसंबर के ही दिन पैदा हुए महामना मदन मोहन मालवीय..अटल जी । 14 दिसंबर उपेन्द्र नाथ अश्क जी का जन्म दिन था। 24 दिसंबर चकाचक बनारसी का जन्मदिन है। अटल जी को भी कवि के रूप में याद किया जाय तो दिसंबर को साहित्यकारों और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी महान विभूतियों के जन्म माह के रूप में याद करता हूँ। और भी होंगे याद नहीं आ रहा लेकिन इसी क्रम में आपका नाम भी जुड़ गया। अब नहीं भूलेगा 19 दिसंबर।

    कीरो के अंक गणित के अनुसार 19 का अंक अत्यंत शुभकारी है। आपका शुभ अंक है.. 1 (एक)। आपके जीवन में घटी महत्वपूर्ण घटनाओं का एक से जरूर संबंध रहा होगा। एक अंक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस अंक के स्वामी किसी भी दूसरे अंक वाले से जुड़ते हैं तो उसे लाभ पहुँचाते हैं। मतलब कीरो के अनुसार एक अंक वालों से दोस्ती हमेशा लाभकारी होती है..भले ही एक अंक वालों के लिए वे खुद लाभकारी न हों। मतलब आपसे मित्रता सभी के लिए फायदेमंद है। दूसरे दूसरे जाने लेकिन मैं स्वयम् यह जानता हूँ कि आपसे मिलते ही तत्काल मुझे लाभ पहुँचा था।:-)

    जवाब देंहटाएं
  16. @अली भाई,
    अभी काँधे की जहमत मत उठाईये हुजूर,फेसबुकिये यह होने न देगें!

    जवाब देंहटाएं
  17. एक बार पुन: जन्‍मदिन की शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
  18. शुभकामनयें स्वीकारें ,जन्मदिन की बधाई आपको

    जवाब देंहटाएं
  19. जन्मदिन की हार्दिक बधाई !

    ***

    (लगता है फ़ेस के बुक पर आप हमारे दोस्त नहीं हैं)

    जवाब देंहटाएं
  20. भाई जी ,
    आपके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनायें एवं बधाईयाँ ....
    दिल्ली होते तो जश्न मनाते....
    हार्दिक शुभकामनायें !

    जवाब देंहटाएं
  21. 'यथा व्यक्ति तथा बधाई सन्देश' के तर्ज पर हमने तो ऋचा लिखी थी. सबको थोड़े ना वैसी बधाई दी जाती है. :)

    जवाब देंहटाएं
  22. जन्म दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ स्वीकारें !
    फेसबबुक तो हफ़्ते भर पहले से ही याद दिलाने लगता है कि किसका-किसका जन्मदिन है !

    जवाब देंहटाएं
  23. यहाँ भी बधाई दे देते हैं...गुरुदेव जन्मदिन मुबारक हो..गुलगुले बनवा के खाए या नहीं???? अगर जवाब हाँ है तो भिजवा दो...शुक्रिया है जी वो भी एडवांस में :) :) :)

    जवाब देंहटाएं
  24. आदरणीय ,
    आपको जन्मदिन की हार्दिक बधाई !

    जवाब देंहटाएं
  25. यहाँ भी आपको
    बधाई, शुभकामनाएँ

    जन्मदिन ब्लॉग के समापन की घोषणा हुई है लेकिन उसके बदले www.HindiBloggers.com वेबसाईट भी तो आ रही
    जिसमे तमाम बातों के साथ जन्मदिन वगैरह बताने की जिम्मेदारी खुद ब्लोगर पर ही होगी

    जवाब देंहटाएं
  26. कतार में थोड़ी पीछे हो कर भी मैं उसी कतार में शामिल होकर जन्मदिन की शुभकामनाये दे रही हूँ . कृप्या स्वीकार करें... .

    जवाब देंहटाएं

यदि आपको लगता है कि आपको इस पोस्ट पर कुछ कहना है तो बहुमूल्य विचारों से अवश्य अवगत कराएं-आपकी प्रतिक्रिया का सदैव स्वागत है !

मेरी ब्लॉग सूची

ब्लॉग आर्काइव